• Sat. Dec 3rd, 2022

सीतामढ़ी बुनियादी साक्षरता महापरीक्षा 25 सितंबर को –शामिल होंगे 8240 नवसाक्षर।

ByFocus News Ab Tak

Sep 6, 2022

अमित कुमार की रिपोर्ट

सीतामढ़ी,जिला साक्षरता कार्यालय में मंगलवार को साक्षरताकर्मियों की बैठक डीपीओ गोपाल कृष्ण की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर डीपीओ ने साक्षरता कार्यों की समीक्षा करते हुए कई निर्देश दिए। कहा कि आगामी 25 सितंबर को महादलित अल्पसंख्यक अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत सभी केंद्रों पर बुनियादी साक्षरता महापरीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसमें लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत नवसाक्षरों को शामिल कराना सुनिश्चित करें।  कहा कि जिला में संचालित 409 साक्षरता केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें 8240 नवसाक्षरों को शामिल कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वही 8 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर प्रभातफेरी व रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन प्रत्येक केन्द्र पर करते हुए फोटो ग्राफ जिला कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया।


नवसाक्षरों का निबंधन कराना जरूरी:
डीपीओ ने निर्देश देते हुए कहा कि महापरीक्षा में शामिल होनेवाले सभी नवसाक्षरों का निबंधन करना जरूरी है। जिसकी सूची जातिबार, कोटिबार उपलब्ध कराएं। कहा कि महापरीक्षा को सफल बनाने के लिए वातावरण निर्माण कराएं। इसके लिए घर घर जाकर लोगों को जागरूक करें। सभी शिक्षा सेवकों को सर्वेक्षण कार्य में तेजी लाने एवं प्रतिदिन के कार्यप्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी शिक्षा सेवको को परीक्षा को पूर्ण उत्सवी माहौल में हो । इसके लिए वातावरण निर्माण के लिये अभी से नवाचार करे।


नवसाक्षरों को परीक्षा में बैठने के लिए 4 बजे तक मिलेगा मौका:
एसआरजी संजय कुमार मधु ने कहा कि महापरीक्षा आगामी 25 सितंबर को  सुबह 10 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। लेकिन नवसाक्षर अपने हिसाब से 2 घंटे की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा में मूलतः भाषा व गणित से सवाल पूछे जाएंगे। उन्होंने  शिक्षा सेवकों को नए केंद्रों के संचालन के लिए नवसाक्षरों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मौके पर कार्यालय कर्मी रामनाथ राम,पंकज कुमार चौधरी, संजय कुमार, लालबाबू राय, वीरेंद्र कुमार, प्रमोद कुमार, नवीन कुमार सिंह, अमित कुमार, शैल देवी, रीता देवी, मंदाकिनी कुमारी, कल्पना कुमारी, करपुरा देवी, सुनीता कुमारी, हेमलता, कंचन, आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed