• Sat. Dec 3rd, 2022

सीतामढ़ी-महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर राष्ट्रध्वज फहराया गया

अमित कुमार की रिपोर्ट

ध्वज पर्यावरण दहेज उन्मूलन जन चेतना समिति के संस्थापक प्रोफ़ेसर जितेंद्र कुमार वर्मा के विद्या विहार आवास पर महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर राष्ट्रध्वज फहराया गया। जन चेतना समिति के मार्गदर्शन समिति के सदस्य प्रोफ़ेसर विष्णु दयाल साह, समिति अध्यक्ष आग्नेय कुमार, संरक्षक वेद प्रकाश ,सह सचिव रितुल झा ,कोषाध्यक्ष अवनीश कुमार एवं जानकी शक्ति महिला मंच की अध्यक्ष नीरा गुप्ता ने झंडोत्तोलन कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया। अध्यक्ष आग्नेय कुमार ने कहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सत्य और अहिंसा के पुजारी रहे।

आजीवन सत्यव्रत का पालन करते हुए कठोर अनुशासन के साथ सत्याग्रह किया और देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई ।सादगी ही उनका परिचय था।और स्वभाव से मिलनसार और हंसमुख थे ।इसलिए महात्मा गांधी भारतीय इतिहास के स्वर्ण अक्षरों में अंकित नाम है


वही किसान परिवार से पले बढ़े भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अपनी ईमानदारी के कारण ख्याति प्राप्त कि है। पाकिस्तान को युद्ध में पराजित कराने वाले प्रधानमंत्री ने अपनी ईमानदारी और निष्ठा से देश की सेवा की। ताशकंद समझौता में किसी आकस्मिक कारण से हृदयाघात से इनकी मृत्यु हो गई ।जय जवान जय किसान नारा देने वाले प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अपनी इमानदारी सत्यता एवं कर्मठता के कारण भारत के इतिहास में अमरत्व को प्राप्त किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed