• Sat. Dec 3rd, 2022

जिले के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू, पहले दिन सबा पांच लाख छात्रों ने दी परीक्षा

ByFocus News Ab Tak

Oct 13, 2022

सीतामढ़ी,जिला के 2065 प्राथमिक व मध्य विद्यालय में वर्ग 1 से 8 वीं तक अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शुरू होगई। परीक्षा के लिए सभी स्कूलों को आवश्यक सामग्री जिला स्तर से मुहैया कराई गई थी। विदित हो कि परीक्षा का आयोजन 12 से 18 अक्टूबर तक होना है।अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए पहले 19 से 25 सितंबर तक तिथि निर्धारित की गई थी।
वर्ग 1 के छात्रों का मौखिक मूल्यांकन होगा: वर्ग एक के बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन का स्वरूप मौखिक होगा। मूल्यांकन हस्तक पुस्तिका में दिए गए मॉडल प्रश्न पत्र के पांच सेट में से किसी एक सेट का वर्ग शिक्षक द्वारा चुनाव कर वर्ग एक के बच्चों का अर्धवार्षिक मूल्यांकन संपन्न किया जाएगा।जबकि दूसरी से आठवीं तक के बच्चों का लिखित मूल्यांकन मुद्रित प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका पर लिया जा रहा है। अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा को बेहतर तरीके से आयोजित कराने के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुभाष कुमार की ओर से सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और स्कूल के प्रधानाध्यापकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए थे। बता दें कि कोबिड काल के दो साल के बाद स्कूलों में अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की जा रही है।

परीक्षार्थियों को मिलेगा ग्रेड : 100 से 81 फ़ीसदी अंक लाने वाले छात्रों को ए ग्रेड, 80 से 61 फ़ीसदी अंक लाने वालों को बी ग्रेड 60 से 41 फ़ीसदी अंक लाने वाले को सी ग्रेड 40 से 33 फ़ीसदी अंक लाने वाले को डी ग्रेड और 32 से 0 फ़ीसदी अंक लाने वालों को ही ग्रेड मिलेगा। परीक्षा होने के बाद स्कूलों द्वारा रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 19 से 22 अक्टूबर तक कॉपियों की जांच होगी। बता दें कि वर्ष 2020 और 2021 में अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा नहीं ली गई थी सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था। इस बार परीक्षा के बाद छात्रों को स्कूल में अभिभावकों की मौजूदगी में प्रगति पत्र दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed