• Sat. Dec 3rd, 2022

बचपन बचाओ आंदोलन द्वारा बाल उत्सव कार्यक्रम का आयोजन , बच्चो ने पुलिस अधीक्षक के साथ मनाया बाल दिवस

ByFocus News Ab Tak

Nov 14, 2022

अमित कुमार की रिपोर्ट

बाल अधिकारों की रक्षा करना सबका दायित्व :एसपी

सीतामढ़ी: बाल दिवस के अवसर पर बचपन बचाओ आंदोलन द्वारा बाल संरक्षण समिति के सहयोग से बथनाहा प्रखंड के रूपौली मध्य विद्यालय में बाल उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। वही भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण पुलिस अधीक्षक के द्वारा किया गया। बाल उत्सव कार्यक्रम में डीएसपी सह नोडल विशेष किशोर पुलिस इकाई सीतामढ़ी राकेश कुमार रंजन, बथनाहा प्रखंड विकास पदाधिकारी अजीत कुमार प्रसाद , बाल विकास धारा के प्रतिनिधि शिवम कुमार, चंदन कुमार,
थाना अध्यक्ष , बथनाहा , श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी सुशांत कुमार ,सरपंच संघ के अध्यक्ष दिनेश प्रसाद यादव , बचपन बचाओ आंदोलन के सहायक परियोजना अधिकारी मुकुंद कुमार चौधरी , जिला समन्वयक कृति , प्रधानाध्यापक शंभू शरण, चाइल्ड लाइन के नोडल , शिक्षक , बाल शिक्षण के रोबिन कुमार, अमन यादव सहित सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए। कार्यक्रम का मंचसंचालन सहायक परियोजना अधिकारी मुकुंद कुमार चौधरी ने किया।

मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक का स्वागत छात्रा , सरपंच एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी सह बाल संरक्षण समिति के सह अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से माला, शाल एवं माँ जानकी की तस्वीर भेट कर किया। पुलिस अधीक्षक ने अपने संबोधन में बच्चों को बाल दिवस की शुभकामना देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे राष्ट्र के भविष्य हैं उनके अधिकारों की रक्षा करना सबका दायित्व है। पुलिस अधीक्षक ने बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया साथ ही उनकी सुरक्षा को लेकर विभिन्न जानकारियां दी , पुलिस अधीक्षक के द्वारा बाल उत्सव में बाल विवाह: बाल स्वास्थ्य और अधिकारों में बाधा एवं मजदूरी के दलदल में बचपन: कारण और प्रभाव विषय पर निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र – छात्राओ , चित्रकला के माध्यम से के माध्यम से बाल श्रम एवं बाल विवाह की रोकथाम हेतु पेंटिंग बनाने के लिए एवं खेलकूद प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी एवं विजेता पुरस्कृत किया गया। बचपन बचाओ आंदोलन के सहायक परियोजना अधिकारी मुकुंद कुमार चौधरी ने बताया कि बाल उत्सव कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक महोदय के आगमन से बच्चे काफी खुश थे साथ ही उनका मनोबल भी बढ़ा है ,उन्होंने कहा की गांव के बच्चे प्रतिभावान है बाल उत्सव जैसे कार्यक्रम के माध्यम से उनकी प्रतिभाओं को निखारा गया है । निरंतर जिला प्रशासन एवं जिला पुलिस बाल श्रम , बाल विवाह ,बाल तस्करी जैसी बुराइयों के समाप्ति की दिशा में कार्य निरंतर कार्य कर रहा है जिसमें बचपन बचाओ आंदोलन भी सहयोग कर रही हैं।

इधर बसवरिया में बाल दिवस के अवसर पर बच्चों ने फूलों से रंगोली बनाकर बाल दिवस मनाया शिक्षक श्रवण कुमार एवं मुकेश रजक के मार्गदर्शन में अंसारी टोला निवासी सोफी, मन्नत, मरहम, शहजादी, सानिया ने आकर्षक रंगोली बनाया और इस कार्य के लिए पूर्व सैनिक अनिल कुमार ने सब को प्रेरित किया मौके पर संजय प्रसाद, हरि राय उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed