• Sat. Dec 3rd, 2022

मानव श्रृंखला ब संकल्प सभा के माध्यम से नशा मुक्ति का पैगाम पहुंचा रहे साक्षरता कर्मी।
प्रखंड स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

ByFocus News Ab Tak

Nov 21, 2022

अमित कुमार की रिपोर्ट



सीतामढ़ी, जन शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर नशा मुक्ति को लेकर जिले में नारा लेखन ,संकल्प सभा, रंगोली प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को जिले के सभी प्रखंडों में दो वर्गों में बैठकर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन प्रखंड स्तर पर किया गया।

पहले बारे में वर्ग 6 से 8 तक के बच्चों ने भाग लिया जिसके लिए विषय मद्यपान बंद घर घर आनंद विषय निर्धारित किया गया था ,वही दूसरे वर्ग 9 से 12 के बच्चों के लिए शराब वर्जित बिहार हर्षित विषय निर्धारित किया गया था। जिसमें प्रत्येक प्रखंड से एक बालक व एक बालिका का चयन दोनों वर्ग से किया जाना था। जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता जो सीतामढ़ी उच्च विद्यालय में आगामी 23 नवंबर को आयोजित की जायेगी। उसमें उच्च एवं मध्य विद्यालय के अलग-अलग प्रथम द्वितीय एवं तृतीय बच्चे रैंक होल्डर को पुरस्कार एवं 7 बच्चों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा एवं अन्य कर्मियों, प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

इसी कड़ी में सोमवार को डुमरा प्रखंड के बुनियादी विद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें निबंध प्रतियोगिता में वर्ग 9 से 12 वर्ग के लिए महंत रघुनाथ दास बालिका उच्च विद्यालय की अनामिका कुमारी व लक्ष्मी उच्च विद्यालय के बृजेश रमन का चयन किया गया जबकि 6 से 8 वर्ग के लिए मध्य विद्यालय गीता भवन के छात्र बिक्रमजीत व सोनाली कुमारी का चयन किया गया जबकि भाषण प्रतियोगिता में 6 से 8 वर्ष के लिए ओरिएंटल मध्य विद्यालय के मुस्कान कुमारी व गीता भवन मध्य विद्यालय के विक्रमजीत का चयन किया गया वही चित्रकारी प्रतियोगिता में बुनियादी विद्यालय डुमरा के सातवां के छात्र रजिया खातून व राजकीय बुनियादी विद्यालय राघोपुर बखरी के आयुष कुमार का चयन किया गया जबकि संगीत प्रतियोगिता में ओरिएंटल मध्य विद्यालय की शिप्रा कुमारी का चयन किया गया। वही बाजपट्टी प्रखंड के मध्य विद्यालय मधुबन में प्रखंड स्तरीय निबंध प्रतियोगिता व पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 8 विद्यालय के लगभग 16 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। मध्य विद्यालय बेलहिया के प्रतिभा कुमारी, मध्य विद्यालय पिपराही उर्दू के शमशेर नदाफ का चयन किया गया जबकि 9 से 12 वर्ग के लिए उत्क्रमित उच्च विद्यालय बेलहिया के दिलकस अंसारी व मधुरापुर के गोलू कुमार का चयन किया गया ।

जबकि पेंटिंग प्रतियोगिता में मध्य विद्यालय मधुबन की मेघा कुमारी व प्रिया कुमारी का चयन किया गया । निर्णायक मंडल में मध्य विद्यालय हसनपुर बरहरवा उर्दू के प्रधानाध्यापक शकील अहमद व मध्य विद्यालय पिपराही उर्दू के बदरे आलम अंसारी थे। पेंटिंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन में मध्य विद्यालय मधुबन के अल्तमस खान व सुरेंद्र प्रसाद शाह ने महती भूमिका निभाई।

वही बनगांव उत्क्रमित उच्च विद्यालय वनगांव बालक में बच्चों व शिक्षकों ने एक दूसरे के हाथ में हाथ डाल मानव श्रृंखला के माध्यम से नशा मुक्ति का पैगाम दिया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक राजीव के निर्देशन में शिक्षक मुकेश मोहन शर्मा, रामकिशोर झा, व अखिलेश कुमार ने सहयोग किया। वही रुनीसैदपुर प्रखंड के प्रेम नगर पंचायत में नशा मुक्ति अभियान के तहत संकल्प सभा व मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता एसआरपी संजय कुमार मधु ने की। इस अवसर पर साक्षरतकर्मियो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम रंगोली व विभिन्न कार्यक्रमों के तहत लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर एसआरपी संजय कुमार मधु ने बताया कि 26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस के रूप में पूरे राज्य में मनाया जा रहा है इस अवसर पर हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम सब ना तो नशा करेंगे और ना ही लोगों को करने देंगे। मौके पर मुखिया धर्मेंद्र कामत वार्ड सदस्य नरेंद्र चौधरी केआरपी कल्पना कुमारी शिक्षा सेवक राघवेंद्र कुमार पूनम कुमारी मोहम्मद मुस्तकीम शामिल थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed