• Fri. Jun 9th, 2023

सीतामढी सुषमा छात्रवृति योजना भाई-बहन के प्रेम व बालिका शिक्षा को करता है प्रोत्साहित, प्रतिवर्ष 2 मेधावी छात्राओं को मिलता है चेक

ByFocus News Ab Tak

Apr 1, 2023


अमित कुमार की रिपोर्ट

सीतामढ़ी, मुख्यालय डुमरा स्थित कमला बालिका उच्च विद्यालय परिसर में शुक्रवार को छात्रवृति वितरण समारोह आयोजित की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन डीईओ डॉ अमरेंद्र पाठक व प्रधानाध्यापक कमरुल होदा ने स्व सुषमा कुमारी के तैलीय चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया।

कार्यक्रम की शुरूआत स्कूली बच्चों द्वारा आयोजित स्वागत गान से किया गया। इस अवसर पर स्कूल के दो छात्राओं को छात्रवृति के रूप में 5-5 हजार का चेक व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। इनमें नवम की छात्रा दिव्या भारती व दसम की छात्रा विद्या लक्ष्मी शामिल है। प्रभारी डीईओ ने कहा कि सुषमा छात्रवृति योजना एक अनाेखी योजना है। यह योजना एक भाई बहन के प्रेम व बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करता है। इस तरह की योजना की पहल अनुकरणीय है। इसे अन्य स्कूल में भी अपनाना चाहिए।।


भाई-बहन के रिश्ता को अविस्मरणीय बनाने को शुरू की योजना–

भंडारी गांव निवासी सियाकांत प्रसाद की पुत्री सुषमा कुमारी ने कमला बालिका उच्च विद्यालय में कक्षा आठ में 6 फरवरी 1978 को प्रवेश किया था। यहीं से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की। लेकिन अल्प आयु में सुषमा की मौत हो गई। सुषमा के बड़े भाई डा. अरुण कुमार वर्मा भारत सरकार के ऊर्जा विभाग में संयुक्त सचिव के पद से सेवानिवृत्त है। वे भाई बहन की अटूट रिश्तों को अविस्मरणीय बनाने के लिए कमला बालिका के छात्रा को छात्रवृति देने का निर्णय लिया है। मंच का संचालन डॉ. रणधीर कुमार ने किया। मौके पर रामनारायण पासवान, संगीता कुमारी, प्रणय कुमार, रश्मि कुमारी, रश्मि रेखा, हरिकिशोर सिंह, अजय कुमार आनंद, रामपुकार पासवान, रामनरेश प्रसाद, प्रभात कुमार वर्मा, रामउदेश पासवान आदि थे।

क्या है सुषमा छात्रवृत्ति योजना:-
ऊर्जा विभाग भारत सरकार में संयुक्त सचिव के पद से सेवानिवृत्त बेलसंड थाना के भंडारी निवासी डा. अरुण कुमार वर्मा ने अपनी स्वर्गीय बहन सुषमा कुमारी की याद में यह छात्रवृति योजना शुरू की है। इसके तहत प्रतिवर्ष कमला बालिका उच्च विद्यालय में अध्ययनरत दो मेधावी छात्राओं पांच-पांच हजार रूपए का चेक दिया जाता है। सुषमा स्कॉलरशीप योजना के लिए संयुक्त सचिव डा. वर्मा ने खाते में एक लाख की राशि जमा करा दी है। ताकि सूद की राशि से प्रत्येक वर्ष कक्षा नवम व दशम से चयनित छात्रा को पांच पांच हजार रुपये दिया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *