• Sat. Jun 3rd, 2023

सीतामढी दो घंटे के कठिन ऑपरेशन के बाद 3.2 किलोग्राम के स्प्लीन का सफलतापूर्वक किया गया ऑपरेशन।

ByFocus News Ab Tak

Apr 3, 2023

अमित कुमार की रिपोर्ट

सीतामढ़ी शहर के प्रख्यात कैंसर एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉक्टर (प्रोफेसर) प्रशांत सिंह एवम गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर तूलिका सिंह ने रविवार को रामनगरा निवासी का ऑपरेशन करके 3.2 किलो का स्प्लीन (तिल्ली) निकाला । डॉ ने बताया कि मरीज पिछले कई महीने से बीमार थे। उनका पेट फूल रहा था एवम आंत से खून का रिसाव हो रहा था एवम शरीर में खून की काफी कमी होती जा रही थी। जांच रिपोर्ट में पाया गया कि मरीज को पोर्टल हाइपरटेंशन विथ मैसिव स्पेनोमेगली विथ हाइपरस्प्लेनिजम है जो की एक गंभीर बीमारी है एवम धीरे धीरे विकराल रूप ले लेती है और जान को खतरा हो जाता है। इस बीमारी में तिल्ली काफी बड़ी जो जाती है और असामान्य रूप से रक्त कोशिकाओं को तोड़ने लगती है जिससे हीमोग्लोबिन एवम प्लेटलेट कम होने लगता है। ऐसे में दिल पे भी जोर पड़ता है और हार्ट फेल होने लगता है जो की इस मरीज में हो रहा था। शहर के विभिन्न अस्पतालों में मरीज पिछले 3 महीने से अपना इलाज करा रहा था।सारी जांच वगैरह होने के बाद भी उनका ऑपरेशन नहीं हो पा रहा था और मरीज को पटना रेफर किया जा रहा था।
मरीज ने सीतामढ़ी शहर के प्रशांत सर्जरी केयर हॉस्पिटल के सर्जन डॉक्टर प्रशांत सिंह एवम डॉक्टर तूलिका सिंह से परामर्श किया।
मरीज का इलाज शुरू किया गया और ऑपरेशन के लिए मरीज को तैयार किया गया।उनको 5 यूनिट खून और विभिन्न टीके लगाए गए। हार्ट फेल्योर के लिए कार्डियोलॉजिस्ट का परामर्श लिया गया एवम हाई रिस्क सर्जरी की तैयारी की गई।
धीरे धीरे मरीज के शरीर में हिमोग्लोबिन का लेवल भी कम हो रहा था। मरीज का ऑपरेशन डॉ प्रशांत सिंह एवं डॉक्टर तूलिका सिंह के द्वारा 2 घंटे के जटिल ऑपरेशन के द्वारा किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed