• Sun. Nov 27th, 2022

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। देशभर में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है। चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल हैं। ऐसे में हमारी सलाह हैं कि, घर में रहें, सुरक्षित रहें। क्योंकि इस महामारी से अब तक लाखों लोगों ने अपनी जान गवा दी है। अगर आपको कोरोना के हल्के लक्षण हैं तो ये खबर आपको जरुर पढ़नी चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से ठीक हो जाएंगे। इन उपायों की मदद से प्रतिरक्षा प्रणाली तो मजबूत होगी ही साथ ही रिकवरी भी तेजी से होना शुरू हो जाएगी। वैक्सीनेशन ड्राइव में वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत से लोग लापरवाह हो गए है। ऐसे में कई बार उन्हें अब भी बुखार, खांसी और जुकाम कोरोना वायरस से जुड़े ये आम लक्षण हो रहे है। तो चलिए आपकों बताते हैं कुछ खास घरेलू उपाय

काढ़े का सेवन करें
हल्के लक्षणों में आप एक सीमित मात्रा में काढ़े का सेवन जरुर करें। डॉक्टर्स ने भी इस बात की सुझाव दी हैं कि, अगर किसी व्यक्ति को हल्का सा जुकाम, खांसी और बुखार महसूस हो, तो तुरंत काढ़ा पीना शुरू कर दें। इससे आपके शरीर में मौजूद बैक्टीरिया मरने लगेंगे। अब सवाल उठता हैं कि, काढ़ा कैसे बनाए? तो काढ़ा बनाने के लिए थोड़ा सा पानी गैस में चढ़ाए और उसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दे। अब आपने जितना पानी डाला था। उसके आधे होने तक काढ़े को उबालते रहें। साथ ही इसमें तुलसी के कुछ पत्ते जरुर डाले औ दिनभर में 3-4 बार जरुर पिए। काढ़े के अलावा आप दोनों टाइम ताजा भोजन करें। भूलकर भी कुछ बचा हुआ न खाएं। ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है।

खान-पान पर दे ध्यान
अगर आपको सर्दी, खांसी या थकावट महसूस हो रही है तो कोशिश ये भी करें कि,ताजा और गर्म भोजन खाए। ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। आप चाहे तो अपने लंच में बिना नमक और तेल के मूंग की दाल का सूप भी शामिल कर सकते है। अत्याधिक भोजन करने की जरुरत नहीं हैं। भोजन उतना ही करें, जितने में आपका पेट भर जाए और पेट थोड़ा खाली भी छोड़ दे। कोरोना के लक्षण से बचने के लिए संभव हो तो शाम 7 बजे से पहले भोजन कर लेना चाहिए। इससे रिकवरी फास्ट होती है।

डाइट में शामिल करें खड़े मसाले
अगर कभी आपको बुखार, थकान, सर्दी ,खांसी हो जाए, तो आपको अपनी डाइट में कुछ खड़े मसाले का सेवन जरुर करना चाहिए। ये शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। आप अपने भोजन में दालचीनी, काली मिर्च, इलायची और लौंग जैसे मसाले शामिल कर सकते है। ये काफी फायदेमंद होते है। साथ ही भोजन में हल्दी पाउडर और अदरक मिलाकर खाने से भी बहुत आराम मिलेगा। जुकाम, खांसी होगी तो जल्दी-जल्दी दूर हो जाएगी। आयुर्वेदिक गुणों के चलते इन मसालों में कोरोना के हल्के लक्षणों को दूर करने की भारी क्षमता है।

सब्जियों से न करें परहेज
अब बात कुछ हरी सब्जियों की, जो आपकी कोरोना से लड़ने में मदद कर सकती है। अगर आपको हल्का सा सर्दी जुखाम हैं तो, हरी सब्जियां खाना शुरू कर दें, लेकिन इस बात का अच्छी तरह ख्याल रखे कि, सब्जियां अच्छी तरह से पकी होनी चाहिए। किसी भी हालात में कच्चा सलाद और सब्जियां न खाएं। वहीं करेले, लॉकी का सेवन जरूर करें। कुछ दिनों तक बैंगन, टमाटर, आलू का सेवन कम करें और धूम्रपान के साथ शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *